Saturday 8 August 2020

इतिहास टेस्ट सीरीज-15

1. शिवाजी के दबीर या सामन्त कौन थे?




... Answer is (B) रामचन्द्र त्रिभरक
शिवाजी की शासन व्यवस्था में मुख्य पदाधिकारियों की एक परिषद थी, जिसे 'अष्ट प्रधान' कहा जाता था। उनके शासन काल में उनका दबीर या सुमंत रामचन्द्र त्रिभरक था, जो उनके वैदेशिक मामलों को देखता था।


2. निम्नलिखित मौर्यवंशी शासकों में किसने केवल कश्मीर पर शासन किया?




... Answer is (D) जालौक
कल्हण की राजतरंगिणी से यह ज्ञात होता है कि अशोक के उत्तराधिकारी ने जो शैव धर्म का अनुयायी था, कश्मीर पर शासन किया। उसने म्लेच्छों को पराजित कर अपने साम्राज्य की सुरक्षा की।

3. महमूद गजनवी ने किस अनुक्रम में भारत पर आक्रमण किया?




... Answer is (D) मुल्तान, थानेश्वर, कश्मीर, मथुरा, कन्नौज
महमूद गजनवी ने मुल्तान के शासक अब्दुल फतह दाउद के विरुद्ध अपना चौथा आक्रमण 1006 ई० में किया, जिसमें दाउद की पराजय हुई। उसका नवां आक्रमण 1011 ई० में थानेश्वर के विरुद्ध तथा ग्यारहवाँ आक्रमण 1015 ई० में मथुरा पर तथा 1019 में कन्नौज पर आक्रमण किया। निष्कर्षतः महमूद गजनवी के भारत पर आक्रमण इस प्रकार हैं-मुल्तान, थानेश्वर, कश्मीर, मथुरा, कन्नौज।


4. मिनहाज ने अपने ग्रंथ तबकात-ए-नासिरी को समर्पित किया :




... Answer is (C) 1296
"तबाकत-ए-नासिरी की रचना मिनहाज-उससिराज ने की थी। इस पुस्तक में पहली बार दिल्ली सल्तनत का क्रमिक विकास प्रस्तुत किया गया है। इसमें बलबन की चर्चा की गई है।


5. अलाउद्दीन खिलजी का दक्षिण भारत पर पहली बार कब आक्रमण हुआ था?




... Answer is (C) 1296
'दक्षिण भारत पर पहला मुस्लिम आक्रमण 1296 ई० में अलाउद्दीन खिलजी ने किया। उसने यह आक्रमण अपने चाचा एवं तत्कालीन सुल्तान जलालुद्दीन खिलजी के सेनानायक के रूप में देवगिरि के तत्कालीन शासक रामचन्द्र देव पर किया। इस युद्ध में अलाउद्दीन खिलजी ने रामचंद्र देव को बुरी तरह पराजित किया, देवगिरी को जी भर लूटा और लूट में आकृत सम्पत्ति पायी।


6. तुगलकनामा का रचयिता कौन था?




... Answer is (C) अमीर खुसरो
बलबन के पुत्र शाहजादा मुहम्मद तथा बाद में। अलाउद्दीन खिलजी द्वारा संरक्षण प्राप्त तथा शेख निजामुद्दीन औलिया का शिष्य अमीर खुसरो प्रमुख फारसी कवि था। उसने खजाइनुल फतूह, तुगलकनामा, तारीखे अलाई इत्यादि ग्रंथों की रचना की।


7. महबूब-ए-इलाही उपाधि थी :




... Answer is (D) निजामुद्दीन औलिया की
चिश्ती मंत शेख निजामुद्दीन औलिया को 'महबब-ए-इलाही' (ईश्वर का प्रिय) की उपाधि से सम्मानित किया गया। भारत में चिश्ती सिलसिले का विकास इनके काल में हुआ। सिद्ध योगी के रूप में जाने वाले चिश्ती संत से हिन्दू व मुस्लिम दोनों वर्ग प्रभावित था।


8. 'बादशाह' का विरुद धारण करने वाला प्रथम मुगल शासक कौन था?




... Answer is (A) बाबर
भारत में मुगल साम्राज्य की संस्थापना करने वाले बाबर ने 1507 में काबुल विजय के उपरान्त सर्वप्रथम बादशाह या पादशाह का पदवी धारण की।


9. निम्नलिखित इतिहासकारों में से कौन अकबर का समकालीन नहीं है?




... Answer is (D) लाहौरी
अकबर के समकालीन रहने वाले प्रमुख विद्वानों में अबुल फजल ने आइने अकबरी, बदायूंनी ने मुन्तखबउल-तवारीख तथा निजामुद्दीन अहमबद ने तबकात-ए-अकबरी की रचना की। पादशाहनामा का लेखक अब्दुल हमीद लाहौरी मुगल सम्राट शाहजहाँ का दरबारी इतिहासकार था।


10. निम्नलिखित में से कौन मनसबदार की हैसियत का नहीं है?




... Answer is (C) करोड़ी
करोड़ी, मनसबदार की हैसियत का नहीं था. जबकि जाट, सवर तथा मशरूत मनसबदार की हैसियत रखते थे।


11. निम्नलिखित में से कौन पाशुपत सम्प्रदाय का संस्थापक था?




... Answer is (D) लकुलीश
शैव धर्म के सबसे पुराने सम्प्रदाय के पाशुपत सम्प्रदाय माना जाता है, जिसकी संस्थापना लकुलीश ने की थी। इन्हें भगवान शंकर के 18 अवतारों में से एक माना जाता है।


12. निम्नलिखित में से कौन पाशुपत सम्प्रदाय का संस्थापक था?




... Answer is (D)दक्षिणी भारत में
दक्षिण भारत में शैव धर्म का प्रचार-प्रसार वीर या लिंगायत के रूप में हुआ, जिसके प्रवर्तक कल्याणी के शासक कलचुरी विज्जल के प्रधानमंत्री वासवराज एवं उनके भतीजे चित्रसाव थे।


13. निम्नलिखित में से कौन-सा मिल के हिस्ट्री ऑफ ब्रिटिश इंडिया के संबंध में सही नहीं है?




... Answer is (D) इस पर ब्रिटिश उपयोगितावादी दर्शन का कोई असर नहीं था।
मिल की पुस्तक 'हिस्ट्री ऑफ ब्रिटिश इंडिया' का सर्वप्रथम प्रकाशन 1818 ई. में हुआ था। इस पुस्तक पर ब्रिटिश उपयोगिता वादी दर्शन का अत्यधिक प्रभाव दिखाई पड़ता है। मिल द्वारा किया गया विश्लेषण साम्राज्यिक सरकार के अनुकूल था। इसने भारत की पारंपरिक संस्थाओं को जड़ और पक्षगामी पाया।। मिल की यह पुस्तक हेलीबरी कॉलेज में भारतीय सिविल सेवा के ब्रिटिश अधिकारियों हेतु भारत के सम्बन्ध में एक पाठ्यपुस्तक बनी।


14. निम्नलिखित में से किसको उपकरणों के सुव्यवस्थित विवरण वाली पहली उपलब्ध भारतीय रचना कहा जाता है?




... Answer is (C) ब्रह्मास्फुट सिद्धान्त
ब्रह्मगुप्त गुप्तकालीन एक प्रसिद्ध गणितज्ञ थे। उन्होने दो महत्त्वपूर्ण ग्रन्थों की रचना की - ब्रह्मास्फुट सिद्धान्त तथा खण्डखाद्यक अथवा खण्डखाद्य पद्धति। ब्रह्मास्फुट सिद्धांत के 19 से 24 तक के अध्याय खगोलीय उपकरणों और प्रेक्षणों को समर्पित है।


15. निम्नलिखित में से कौन-सा सही सुमेलित नहीं है?




... Answer is (C) कश्मीरी शैली : यह बाह्य विश्व के किसी भी प्रकार के प्रभाव से रहित विशुद्ध स्थानीय शैली है।
कश्मीरी शैली का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण मार्तण्ड सूर्य मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण कार्कोट वंश के राजा ललितादित्य मुक्तापीड द्वारा करवाया गया था। इस मंदिर के वास्तुकला की विशेषता इसके मेहराब हैं। मंदिर के स्तंभो और द्वार मंडपो की वास्तु शैली रोम की गोथिक शैली से कुछ अंशो मे मिलती जुलती है। इसके स्तंभो में ग्रीक संरचना का प्रयोग किया गया है। इस मंदिर में चीनी, रोमन, ग्रीक और भारतीय शैली की झलक दिखाई देती है।


16. रुद्रदमन-1
1. दूसरी शताब्दी के पूर्वार्द्ध से सम्बन्धित था। 2. सातवाहन द्वारा हराया गया था। 3. मौर्यकाल में प्रसिद्ध सुदर्शन झील की मरम्मत का श्रेय किया।। 4. चास्त संस्कृत में सबसे लम्बा शिलालेख पारित किया।




... Answer is (D) (i), (iii) और (iv) सत्य हैं।


17. इनमें से किसने पहले उत्तर-पश्चिमी भारत पर आक्रमण कर शासन किया?




... Answer is (B) बैक्ट्रेन ग्रीक


18. एलोरा में निर्मित प्रसिद्ध 'कैलाश मन्दिर' का निर्माण किस वंश के शासकों ने करवाया था?




... Answer is (B) राष्ट्रकूट वंश


19. संगम युग में 'अरंगु' कहते थे




... Answer is (B) राष्ट्रकूट वंश


20. इनमें से कोई नहीं इनमें से किसने यह विलाप किया कि सोने और चाँदी की ठोस ईंटें रोमन साम्राज्य से भारत में बह रही हैं?




... Answer is (B) प्लिनी, द एलडर


No comments:

Post a Comment

.

LOVE CALCULATOR
+